Breaking News

देवरिया – घर के पास ही मिलेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं-शशांक मणि

Ibn news Team DEORIA

रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव

देवरिया सांसद ने नि:क्षय स्वास्थ्य शिविर का किया शुभारम्भ

नेशनल मेडिकल मोबाईल यूनिट की टीम ने लोगों को दी स्वास्थ्य सेवाएं

  देवरिया(सू0वि0) 09 जुलाई। देवरिया सांसद शशांक मणि ने मंगलवार को बैतालपुर ब्लॉक के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर चतुर्भुज पर आयोजित नि:क्षय स्वास्थ्य शिविर का शुभारम्भ किया। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत शिविर में मोबाईल डिजिटल एक्स-रे मशीन से एक्स-रे की सुविधा प्रदान की गई है। इसके साथ ही ब्लड जाँच सहित नेशनल मेडिकल मोबाईल यूनिट की टीम के चिकित्सक, लैब टेक्नीशियन, स्टॉफ नर्स द्वारा शिविर में आए मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ निशुल्क दवाएं भी दी गईं। शिविर लगाकर लक्षण वाले 131 लक्षण वाले मरीजों का एक्स-रे किया गया। जिसमे आठ टीबी के संभावित मरीज मिले। इसके साथ ही 18 लोगों को बलगम का सैम्पल जांच के लिए लिया गया।
स्वास्थ्य शिविर में लोगों को सम्बोधित करते हए सांसद शशांक मणि ने कहा कि वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में टीबी की जांच के लिए घर के पास ही नि:क्षय स्वास्थ्य शिविर में मोबाईल डिजिटल एक्स-रे मशीन से एक्स-रे की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य सुविधाओं को और भी बेहतर करने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। प्रत्येक मरीज को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं पारदर्शी ढंग से उपलब्ध करायी जा रही है। स्वास्थ्य शिविर में रोगियों के जाँच व उपचार कि सुविधा एक ही स्थान पर मिल रही है। रोगियों को जाँच के लिए अब इधर उधर अस्पतालों में भटकना नहीं पड़ेगा। इस दौरान सांसद ने शिविर में डिजिटल एक्स-रे मशीन से हो रहे एक्स रे की जानकारी लिया। इसके साथ ही स्वास्थ्य केंद्र परिसर में पौधरोपण भी किया।
सीएमओ डॉ राजेश झा ने कहा कि टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में हर माह दस हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर नि:क्षय शिवर लगाए जायेंगे। यह शिविर वहां लगाए जायेंगे जिन स्थानों पर चिकित्सक नहीं हैं। जिसमे रोगी के ब्लड जाँच, एक्स-रे के साथ ही निशुल्क दवाएं दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा शिविर जिले में पहली बार आयोजित किया गया है।
शिविर में एमओआईसी डॉ मनीष सिंह, जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता विश्वनाथ मल्ल, सीएचओ विभा यादव, एक्स-रे टेक्नीशियन सुपाल विश्वकर्मा, विश्वजीत ओझा, एएमएमयू टीम के डॉ. केडी अंसारी, फार्मासिस्ट रवि प्रकाश गलहोत, एलटी चन्द्रकमल, स्टॉफ नर्स रीता पासवान, जावेद मिर्जा, पायलट दीपक पण्डे सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया

About IBN NEWS

Check Also

मवई अयोध्या – निःशुल्क मिनी किट का विधायक नें किया वितरण

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या – मोटे अनाजों में मनुष्य को निःरोग रखने की क्षमता …