Breaking News

देवरिया – कैबिनेट कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किया विकास कार्यो की समीक्षा अधिकारियों को कार्यो में तेजी लाये जाने के निर्देश के साथ ही शिथिलता के लिये चेताया

Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र
देवरिया(सू0वि0) 29 जून। कैबिनेट कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यो की गहन समीक्षा की। इस दौरान उन्होने निर्माण, विकास एवं जन कल्याणकारी कार्यक्रमों में और तेजी लाये जाने के साथ ही कार्य परियोजनाओं को समयबद्धता व गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होने विशेष तौर पर नलकूप, सिचाई/नहर, कृषि, विधुत, लोक निर्माण आदि विभागो को कार्यो में शीघ्रता के निर्देश के साथ कहा कि अधिकारियों के शिथिलता के कारण कृषि उत्पादकता प्रभावित नही होना चाहिये। इसके लिये उन्होने आगाह करते हुए कहा कि किसी स्तर पर कोई कोताही बर्दाश्त नही होगी।
कैबिनेट मंत्री श्री शाही ने कहा कि खरीफ फसल के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में कृषक अधिक से अधिक उत्पादकता प्राप्त करें और उन्हे कोई असुविधा न हो इसके लिये कृषि निवेशो की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने के साथ नलकूपो, नहरो को हर हाल में संचालित रखा जाय। सहकारी समितियों को पूरी तरह से क्रियाशील रखते हुए खाद-बीज की उपलब्धता व उसका वितरण कराया जाय। समितियों को क्रियाशील करने के लिये दिये गये 5-5 लाख रुपये की समीक्षा की जाये कि वह किस स्तर पर पडा और इसकी जबाबदेही तय करते हुए कार्यवाही भी की जाय। इसके लिये अधिकारी भी जिम्मेदार होगें। उन्होने कृषि विभाग को ऋण मोचन योजना सहित अन्य संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन एवं पात्रो तक लाभ पहुॅचाये जाने का निर्देश दिया। ऋण मोचन योजना के तहत प्राप्त कोई भी शिकायत तकनीकी बिन्दु पर निरस्त नही होनी चाहियें, बल्कि सभी पात्र तक इसका लाभ पहुॅचना चाहिये।
विधुत विभाग एवं लोक निर्माण विभाग के कार्यो पर असंतोष जताया। कार्यो में सुधार लाये जाने हेतु उन्होने चेताया। उन्होने फोर लेन सहित अन्य सडक निर्माण कार्य में तेजी लाये जाने का निर्देश दिया। विधुत विभाग को गांवो में 18 घण्टे और शहरी क्षेत्र में 24 घण्टे विधुत आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ ही निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत ट्रान्सफार्मर को हर हाल में बदलने की कार्यवाही पूर्ण करने को कहा। उन्होने बरहज एस0डी0ओ0 को फटकार लगायी, कहा कि कार्यदायित्यों को निष्ठा के साथ पूरा करें। लोक निर्माण विभाग द्वारा कई परियोंजनाओं को अभी तक शुरु नही किये जाने पर अधिशासी अभियंता को फटकार लगायी तथा शीघ्र ही कार्य शुरु कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होने सडकों की गुणवत्ता की जाॅच तकनीकी समिति से कराये जाने का भी निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिया तथा फोर लेन का निर्माण कार्य की धीमी प्रगति, अंसतोष जताया तथा इसमें तेजी लाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने विभागीय कार्य प्रगतियों को संकलित कर उसे जन प्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराये जाने को कहा।
गेहॅू क्रय के अवशेष पैसे का भुगतान कल 30 जून तक हर हाल में किये जाने का निर्देश दिया। समीक्षा में पाया गया कि इस वर्ष लक्ष्य का 110 प्रतिशत पूर्ति की गयी है। 138 करोड क्रय धनराशि के सापेक्ष 134 करोड का भुगतान किया जा चुका है। 3 करोड पी0सी0एफ0 क्रय एजेन्सी का अवशेष है, जिसे शीघ्र ही कृषको के खाते में भेज दिया जायेगा। उन्होने पेंशनपरक योजनाओं में पूरी पारदर्शिता लाने के साथ ही पात्रों तक इसका लाभ पहुॅचाये जाने का निर्देश दिये। बताया गया कि इस वर्ष 9 हजार नये पेंशन बढाये गये है। उन्होने इसकी सूची सभी विधायक/जन प्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराये जाने को कहा।
श्री शाही ने कहा कि वर्तमान वर्ष के प्रथम त्रैमास व्यतीत हो गये है, इसलिये अपने कार्यो का आकलन करते हुए उपलब्ध बजट का सद्पयोग शीघ्रता से करें तथा आवश्यक डिमाण्ड भी व्यय उपरान्त करें, जिससे कि कार्य परियोजनाओं को पूरा करने में बजट का कोई अडचन न आये। नलकूप की वास्तविक स्थिति की जायजा लेने हेतु उन्होने रोस्टर बनाकर विधायक गणो के साथ इसका निरीक्षण कराये जाने हेतु जिलाधिकारी से कहा।
बाढ विभाग के कार्यो के तहत चिन्हित सवेदनशील 13 बन्धों पर कार्य कराये जाने का निर्देश भी दिया तथा सभी तैयारियों को पूर्व में ही सुनिश्चित रखने को कहा। उन्होने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान दवाओं की उपलब्धता, टीकाकरण, चिकित्सको की उपस्थ्तिि तथा सभी सी0एच0सी0 को पूर्णतः क्रियाशील रखने का निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिया।
मत्स्य राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद ने कहा कि दीनदयाल ज्योति योजना के तहत 25 करोड की धनराशि उपलब्ध करायी गयी थी। इस धनराशि से हुये कार्यो की जानकारी चाही। बताया गया कि सर्वे का कार्य हुआ है, इसपर उन्होने 15 जुलाई तक कार्य शुरु कराये जाने को कहा। उन्होने बन्धो के निर्माण से प्रभावित किसानो के मुआवजे को दिलवाये जाने की बात रखते हुए अधिशासी अभियंता बाढ राजेन्द्र प्रसाद को इस संबंध में कार्यवाही कराये जाने का भी निर्देश दिया।
जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने बैठक के दौरान आये सुझावो के अनुरुप संचालित कार्य योजनाओं का क्रियान्यन कराये जाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया उन्होने कहा कि कार्यो में समयबद्वता का पालन करें, जो भी कार्य पूर्ण हो उसकी जानकारी जन प्रतिनिधि गणो को भी उपलब्ध करायें।
बरहज विधायक सुरेश तिवारी महुई-श्रीकान्त, करुअना रोड तथा बरहज में निर्माणाधीन सेतु के एप्रोच मार्ग के निर्माण तथा बरहज में किसी महिला चिकित्सक की तैनाती नही होने की बात उठायी। यह भी कहा कि निर्माण कार्य स्थल पर लोक निर्माण विभाग का कोई जे0ई0 नही उपलब्ध रहता है, जिससे कार्य की गुणवत्ता प्रभावित होती है।
मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी ने आश्वस्त करते हुए कहा कि बैठक में आये दिशा निर्देशो का अक्षरशः पालन कराया जायेगा। उन्होने सभी आगन्तुक जन प्रतिनिधियों के प्रति आभार जताया।
इस दौरान सांसद सलेमपुर रविन्द्र कुशवाहा, विधायक काली प्रसाद, भाजपा जिलाध्यक्ष महेन्द्र यादव, बासगांव सांसद प्रतिनिधि अंगद तिवारी, सदर सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार दुबे, ब्लाक प्रमुख पथरदेवा सुब्रत शाही ने भी जन समस्याओं को रखा।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0धीरेन्द्र चैधरी, पी0डी0 महेश पाण्डेय, डी0सी0मनरेगा गजेन्द्र तिवारी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग डी0के0चैधरी, आर0के0चैधरी, विधुत संतोष कुमार, सहित अन्य विभागो के अधिकारी गण आदि मौजूद रहें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पत्रकार सुभाष कुमार के हत्यारे की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग को लेकर निकाली गयी कैन्डल मार्च

मंसूरचक, बेगूसराय, बिहार पुलिस प्रशासन हत्यारे को शीघ्र गिरफ्तार करें। इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन  ने फूंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published.