Breaking News

झाँसी : भाई बहिन के असीम प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

झाँसी 26 अगस्त। बुन्देलखंड के झांसी समेत पूरे जिले में भाई बहिन के असीम

प्रेम एवं रक्षासूत्र का प्रतीक पवित्र रक्षाबंधन पर्व परंपरागत एवं हर्षाेल्लास से मनाया गया। जगह-जगह बहनों ने भाईयों की कलाई पर राखी बांधी तो भाईयों ने उनकी रक्षा का वचन दिया। वहीं बहनों ने जेल में बंद भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर वचन लिया। कि आगे से वो ऐसा काम नहीं करेंगे जिससे उन्हें जेल आना पड़े।
रक्षाबंधन पर्व पर झाँसी जेल में सुबह से ही निरुद्ध बंदियों की बहनों की भीड़ नजर आई। हिन्दु हो या मुस्लिम सभी बहनों ने जेल पहुंचकर वहां बंद अपने-अपने भाईयों की कलाई पर राखी बाँधी। इसके बाद उन्होंने अपनी सुरक्षा के साथ-साथ वचन लिया कि वह भविष्य में ऐसा कोई काम नहीं करेगें। जिससे उन्हें जेल आना पड़े। बहनों की नम आखों को देखकर भाई भी ये खास तोहफा देने से इंकार नहीं कर सके।

झांसी जेल में अपने भाईयों को राखी बांधने गई बहनों ने बताया कि उन्हें खुशी इस बात की है कि उनके भाई की कलाई आज के दिन सूनी नहीं रही। लेकिन दर्द भी इस बात का है कि भाई-बहन का यह मिलन कुछ ही पलों का रहा। वहीं दूसरी ओर शुभ महुर्त में राखी बांधने के लिए झांसी शहर में भी बहन अपने-अपने भाईयों के घर पहुंची। जहां उन्होंने तिलक कर उनकी कलाई पर राखी बांधकर अपनी सुरक्षा का वचन लिया।रक्षाबंधन पर्व पर महिलाओं ने शहर कोतवाली पहुंच कर कोतवाली समेत पुलिस कर्मियों की कलाई पर राखी बांधकर सुरक्षा का वचन लिया। रक्षा बंधन पर्व पर किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। इसको ध्यान में रखते हुए झांसी एसएसपी विनोद कुमार सिंह के निर्देशन में थानों की पुलिस भी सर्तक रही। चौराहो-चौराहों पर पुलिस को तैनात किया गया। जो हर प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखे रहे। रक्षाबंधन पर्व पर सुबह 6 बजे से ही मिठाई की दुकाने खुल गईं। सुबह से दुकानों पर मिठाई खरीदने वालों की भीड़ लग गई। बाहर से रात भर सफर कर आई बहनों से सुबह ताजी मिठाई खरीदना पसंद किया। घर पहुंचने से पहले ही मिठाई खरीद ली गई।

इसी प्रकार राखी की भी बिक्री खूब हुई। इसी प्रकार पुलिस थाना उल्दन में थानाध्यक्ष अवधनारायण पांडेय सहित स्टाफ को महिला स्टाफ व ग्रामीण बहिनों से राखी बाँधी। रक्षा बंधन के पावन पर्व पर जिला जन कल्याण समिति एवं बुंदेलखंड प्राइवेट शिक्षक महासंघ के संयुक्त तत्वाधान में स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। इसमें बहनों ने भाइयों को राखी बांधकर उनसे पॉलिथीन का उपयोग न करने एवं स्वच्छ झांसी हरित झांसी बनाने का संकल्प उपहार स्वरूप लिया। शिक्षक महासंघ एवं जिला जन कल्याण समिति के सदस्यों ने यह संकल्प लिया कि वह झांसी को पॉलिथीन मुक्त करके स्वच्छ झांसी हरित झांसी बनाएंगे। इस अवसर पर जिला जन कल्याण समिति के केंद्रीय अध्यक्ष जितेंद्र तिवारी, बुंदेलखंड प्राइवेट शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष तरुण अरोड़ा, संयोजक गुरजीत खनूजा, शिक्षक संघ के महामंत्री अमित श्रीवास्तव एवं पदाधिकारी गोपालन रावत सत्येंद्र तिवारी आदि उपस्थित रहे।
रिपोर्ट – महेन्द्र सिंह सोलंकी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

EXCLUSIVE: पति के मोबाइल न देने से नाराज विवाहिता ने ससुराल में दुपट्टे के सहारे छप्पर के बडेर से फांसी के फंदे से झूल की आत्महत्या

  अयोध्या रिपोर्टर कामता शर्मा तारुन थाना क्षेत्र के पिछौरा गांव में हुई वारदात तारुन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *