Breaking News

झाँसी: केंद्रीय जाँच टीम ने सूखाग्रस्त गांवों का भ्रमण कर समस्याओं का जायजा लिया

केंद्रीय जाँच टीम ने सूखाग्रस्त गांवों का भ्रमण कर समस्याओं का जायजा लिया
झाँसी 9 जून। केंद्रीय जाँच दल ने जिले के सूखाग्रस्त गांवों का भ्रमण कर सूखे से परेशान किसानों एवं ग्रामीणों की समस्याओं का जायजा लिया। केंद्रीय जाँच दल ने माना कि जिले में सूखे की भयावह स्थिति है।
ग्राम मगरपुर में सूखा की स्थिति का जायजा लेने आई केंद्रीय जाँच दल के अधिकारी जी पी मिश्रा ने ग्राम मगरपुर पंचायत द्वारा किए गए नरेगा के कार्यों का सत्यापन किया। एवं इसके पश्चात ग्राम में पेयजल व्यवस्था की जानकारी ली। सूखा से प्रभावित पात्र लाभार्थियों को मिलने वाली किट की जानकारी ली।
ग्राम की एक विकलांग महिला को तुरंत सूखा किट के उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। एवं ग्राम में पशुओं के चारे के लिए पशुपालन अधिकारी को निर्देश दिया कि अन्ना एवं पालक पशुओं को भूसा समुचित व्यवस्था में उपलब्ध कराया जाए। इसके पश्चात केंद्रीय टीम के अधिकारी ने किसान बीमा के बारे में कृषि अधिकारी से पूछताछ की। जिस पर सही जवाब न देने पर उनको हिदायत देते हुए फटकार लगाई इसके पश्चात अधिकारी ने ग्राम के बारे में ग्राम प्रधान मीरा दुबे से जानकारी ली। एवं ग्रामीणों ने टीम के अधिकारियों से मांग की। कि मगरपुर समेत पूरी न्याय पंचायत के ग्रामों में स्थाई पेयजल व्यवस्था पास किए जाने की मांग की। जिस पर केन्द्रीय टीम ने जल निगम के अधिकारी को शीघ्र योजना बनाने के निर्देश दिए।केन्द्रीय जांच दल ने सूखाग्रस्त गांवों का भ्रमण करते हुए पाया कि स्थिति काफी भयावह है। जिस पर बात करते हुए किसानों ने बताया कि लगभग तीन साल से कोई फसल नहीं बोई गई।
पानी न होने से रोजी रोटी के लिए ग्रामीण गांव छोड़कर काम के लिए बाहर जा रहे हैं। ग्रामीणों ने जांच दल को अपनी समस्याओं से रुबरु कराया। केन्द्रीय जांच दल ने जानकारी लेते हुए ग्रामीणों से पूछा कि पेयजल के लिए पैसा तो नहीं लिया जा रहा है। गांव में हैंडपम्प की जानकारी ली। ग्राम प्रधान ने बताया कि पानी न होने से खेती नहीं हुई तथा जानवरों के लिए चारा भी नहीं है। अंत्योदय लाभार्थियों को सूखा राहत अंतर्गत खाद्यान्न पैकेट का वितरण एवं विद्युत आपूर्ति के बारे में भी जानकारी ली गई। भ्रमण में जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी, एडीएम नागेंद्र शर्मा, एसडीएम अनुनय झॉ, डी पी आर ओ उग्रसेन यादव, डी डी ओ राजकुमार लोधी, उपजिलाधिकारी मऊरानीपुर वान्या सिंह, पशु चिकित्सा अधिकारी, उप कृषि निदेशक, ए डी ओ पंचायत रहीश यादव, सहित अधिकारीगण एवं ग्रामीण जन मौजूद रहे।
 
 
रिपोर्ट महेंद्र सिंह सोलंकी ibn24x7news झाँसी

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आयुष्मान कार्ड में जमकर हो रही धांधली

Leave a Reply

Your email address will not be published.