Breaking News

इलाहाबाद – सभी को मिलकर स्वच्छ भारत अभियान को देनी होगी गति: महापौर

 

इलाहाबाद। हम सभी को स्वच्छता एक संकल्प के रूप में लेने की जरूरत है और इसी संकल्प के माध्यम से देश को स्वच्छ और महान बनाया जा सकता है। स्वच्छता के लिए जन भागीदारी बहुत जरूरी है, हम सभी को मिलकर स्वच्छ भारत अभियान को गति देनी होगी।

उक्त विचार अभिलाषा गुप्ता, महापौर इलाहाबाद ने बुधवार को रीजनल आउटरीच ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित स्वच्छता कार्ययोजना कार्यशाला में व्यक्त किया। उन्होंने गंगा को अविरल और स्वच्छ बनाने के लिए आह्वान किया कि हम सभी को मां गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए आगे आना होगा। कहा कि गंगा को दूषित नहीं करने का दृढ़ संकल्प लेना होगा। पाॅलीथिन के प्रयोग को घातक बताते हुए कहा कि यह जानवरों और जलीय जीव को बहुत ही नुकसान पहुंचाती है। हम सभी लोगों को पाॅलीथिन के स्थान पर थैलों का इस्तेमाल करना चाहिए।

विशिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री डा.नरेन्द्र सिंह गौर ने कहा कि आज पूरे देश में स्वच्छता की ज्योति जगी है और लोगों ने स्वच्छता को एक मिशन के रूप में अंगीकृत किया है तथा हर आयु वर्ग के लोगों ने स्वच्छता को अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए सभी सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो अक्टूबर को पूरे देश में शौचालय बनाने के लक्ष्य को पूरा कर लिया जायेगा और हमारा देश-प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा। आयुष्मान भारत योजना के बारे में उन्होंने कहा कि यह भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें गरीबों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज मिलेगा। रीजनल आउटरीच ब्यूरो के अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह ने स्वच्छता के महत्व को बताते हुए स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित अनेक जानकारियों को साझा किया।नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.ओ.पी विश्वकर्मा ने कहा कि आज स्वच्छता को क्रांति के रूप में लेने की आवश्यकता है और सभी को स्वच्छ भारत अभियान में बढ़-चढ़कर सहयोग करना चाहिए।

 

कहा कि अमृत योजना के तहत यहां तेजी से काम चल रहा है और इलाहाबाद में लगने वाले कुम्भ मेलों को देखते हुए यह काम समय सीमा में पूर्ण करने हेतु सरकार तेजी से कार्य कर रही है। सहायक निदेशक डा.सन्तोष आशीष ने कहा कि यह कार्यशाला स्वच्छता के महत्व को समझाने के लिए आयोजित की जा रही है। कार्यशाला को गति प्रदान करते हुए रविशंकर एण्ड बिरहा पार्टी ने स्वच्छता के महत्व को समझाते हुए लोकगीत के माध्यम से तथा जादूगर देव ने जादू की विभिन्न कलाओं के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र इलाहाबाद के तकनीकी निदेशक एल.सी यादव एवं सूचना विज्ञान अधिकारी विजय कुमार ने डिजिटल इंडिया-डिजिटल सुरक्षा पर बताया कि भारत सरकार आप्टिकल फाइबर का विस्तार पूरे देश में तेजी से कर रही है जिससे देश के सभी गांवों और दूर दराज के क्षेत्र डिजिटलीकृत हो रहे हैं।

जन सुविधा केन्द्र के बारे में बताया कि यह सरकार की बहुत ही प्रभावी योजना है जिससे एक ही स्थान पर सारी सुविधा उपलब्ध हो जाती है। इस दौरान फील्ड आउटरीच ब्यूरो वाराणसी के डा.लालजी क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, तारिक अजीज क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी आजमगढ़, आरओबी लखनऊ के जय सिंह, गोण्डा के राजेश बरनवाल, सुलतानपुर के बी.एल पाल, गोरखपुर के राम खेलावन, इलाहाबाद के ओमप्रकाश श्रीवास्तव, राम मूरत, ए.के विश्वकर्मा सहित अन्य कई प्रमुख लोग मौजूद रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मा० मुख्यमंत्री उoप्रo सरकार का जनपद अयोध्या में प्रस्तावित भ्रमण / दर्शन पूजन कार्यक्रम के अवसर पर दिनांक- 28.09.2022 को समय प्रातः 07:00 बजे से यातायात व्यवस्था लागू रहेगी

अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा1. अयोध्या शहर की तरफ से अयोध्या धाम आने वाले कामर्शियल वाहन …

Leave a Reply

Your email address will not be published.