Breaking News

इलाहाबाद – एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ने आईएसीसीएस का किया उद्घाटन

 

इलाहाबाद। एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ मध्य वायु कमान एयर मार्शल एसबीपी सिन्हा परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, वायु सेना मेडल ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा लखनऊ स्थित वायु सेना स्टेशन मेमौरा में आई.ए.सी.सी.एस प्रणाली का उद्घाटन किया। इस प्रणाली को भारतीय वायु सेना में 2009 में शामिल किया गया है।

उक्त जानकारी अरविन्द सिन्हा, विंग कमाण्डर, क्षेत्रीय मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, रक्षा मंत्रालय ने विज्ञप्ति के माध्यम से देते हुए बताया है कि वायु सेना मेमौरा स्थित यह प्रणाली एक उन्नत संस्करण है, जिसे मध्य वायु कमान में पहली बार शामिल किया गया है। यह प्रणाली पूर्णरूप से स्वदेशी प्रणाली है जिसे भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने विकसित किया है। इस नेटवर्क में भू-आधारित, हवाई सेन्सर तथा मिसाइल सिस्टम सम्मलित है। यह प्रणाली सभी वायु रक्षा संसाधनों के साथ विविध रडार सेन्सर और मिसाइल प्रणाली को एकीकृत कर उसे वास्तविक समय के अनुसार संचालित करती है। यह प्रणाली निर्णयकर्ता को किसी भी प्रकार के हवाई खतरे की जानकारी के बारे में वृहत रूप मे अवगत कराती है और त्वरित निर्णय लेने में मदद करती है। यह प्रणाली भारत की शत्रुओं से लड़ने की क्षमता को बढ़ाएगी।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के चेयरमेन तथा मैनेजिंग डाइरेक्टर एम.वी गौतमा और अग्रिम मुख्यालय मध्य वायु कमान के एओसी एयर वाइस मार्शल ए.बी गुप्ता इस अवसर पर उपस्थित थे। ग्रुप कैप्टन एस.एस मिनहास वी.एस.एम, स्टेशन कमांडर मेमौरा ने स्वागत संबोधन और एयर मार्शल सिन्हा ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा सम्बोधित किया। एयर मार्शल श्री सिन्हा ने प्रोजेक्ट में सम्मिलित भारतीय वायु सेना और भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड के कार्मिकों को एक टीम की तरह कार्य करने और प्रोजेक्ट से अधिकतम संक्रियात्मक लाभ लेने पर ज़ोर दिया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

3:50 करोड़ लागत की चिकित्सालय बनेगा नया भवन का काम शुरू

दो मजिला भवन पुराने भवन अटेच बनेगा जिसमें 30 बेड वार्ड, लेबर रूम ,ऑपरेशन थिएटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *