Breaking News

इलाहाबाद – उमरे महाप्रबंधक ने किया ‘यूटीएस ऑन मोबाइल’ ऐप का लोकार्पण

 

रेलवे यात्रियों को मिली अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा
इलाहाबाद। अनारक्षित टिकट के साथ यात्रा करने वाले रेल यात्री अब अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए काउंटर पर घंटो कतार में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं है। रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र द्वारा भारतीय रेल के लिये विकसित किये गये इस ऐप का गुरूवार को इलाहाबाद स्थित उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय मे लोकार्पण महाप्रबंधक ने किया।

महाप्रबंधक एम.सी चैहान ने बताया कि यह ऐप निःशुल्क है और उपयोगकर्ता इसको बिना किसी शुल्क के डाउनलोड एवं इंस्टॉल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अनारक्षित टिकट बुकिंग का उपयोग सुलभ, आसान और तीव्र बनाने हेतु उत्तर मध्य रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग मोबाइल फोन के जरिये प्रारम्भ की है जो समूचे इलाहाबाद मंडल के सभी स्टेशनो पर अब उपलब्ध है। इन टिकटों की बुकिंग हेतु यात्री ऐप गूगल प्ले स्टोर-विंडो स्टोर-ऐप स्टोर अथवा आई फोन से डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार ऐप डाउनलोड करने के बाद पेपरलेस मोबाइल टिकट की बुकिंग हेतु यात्रियो को अपना मोबाइल नंबर, निकटतम स्टेशन, ट्रेन प्रकार, श्रेणी, टिकट प्रकार, यात्रियो की संख्या एवं अक्सर चलाने वाले यात्रा मार्ग की जानकारी के साथ रजिस्टर करना होगा।

श्री चैहान ने बताया कि सफल रजिस्ट्रेशन के बाद उनका आर वैलेट शून्य बैंलेंस के साथ स्वतः बन जाएगा। इस वैलेट को यात्री यूटीएस काउंटर, वेब पोर्टल, डेबिट-क्रेडिट कार्ड के जरिए रिचार्ज करा सकते हैं। प्रत्येक रिचार्ज पर 5 प्रतिशत का बोनस वैलेट मे जमा हो जाएगा। इसकी विशेषता यह है कि इसके द्वारा पेपरलेस यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट भी बुक कर सकते है। पेपरलेस यात्रा टिकट स्टेशन के पांच किमी की परिधि में एवं प्लेटफार्म टिकट दो किमी की परिधि में बनाए जा सकते है। मोबाइल फोन के जरिए पेपरलेस टिकट बुक करने के लिए यात्री को ‘बुक टिकट’ फिर ‘नार्मल बुकिंग’ विकल्प में जाना होगा। उसके बाद यात्री को ‘बुक एण्ड ट्रेवेल’ का चयन कर प्रस्थान एवं गंतव्य स्टेशन का चयन करना होगा। भुगतान सुनिश्चित होने के पश्चात यात्री का टिकट बुक हो जाएगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पर्यावरण संतुलन के लिए लगाएं वृक्ष; देवेंद्र कुमार गुप्ता

  रिपोर्ट ब्यूरो   गोरखपुर। कौड़ीराम ब्लाक के एकेडमिक रिसोर्स प्रशन देवेंद्र कुमार गुप्ता के …

Leave a Reply

Your email address will not be published.