Breaking News

आशा सहयोगिनिओ का मलेरिया कुष्ठ रोग प्रशिक्षण संपन्न

 

मनीष दवे IBN NEWS

जसवंतपुरा :- स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बैठक हॉल में खंड की आशा सहयोगिनीओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। जिला स्तर से डॉ. विजेंद्र कुमार एएमओ, राम कुमार एनएमए एवं लैब टेक्नीशियन कृष्णकांत द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान कुष्ठ रोग के संभावित मरीजों को प्राथमिक लक्षण के आधार पर चिन्हित करने एवं उन्हें चिकित्सकीय जांच हेतु पीएचसी पर रेफर करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


खंड फैसिलिटेटर दिनेश वत्सल ने बताया कि आशा सहयोगिनीयों द्वारा घर-घर सर्वे के दौरान बुखार, मौसमी बीमारियों के संभावित मरीजों की घर पर ही ब्लड स्लाइड ली जाती है, ताकि उन्हें संभावित मलेरिया, डेंगू का समय रहते पता लगाया जा सके। इस हेतु घर-घर ब्लड स्लाइड बनाने की विधि बताई गई। वही आशाओ द्वारा राष्ट्रीय कार्यक्रम पर प्रगति बढ़ाने हेतु जोर दिया गया।

एसटीएस जितेंद्र सिंह द्वारा टीबी रोग की पहचान हेतु आशाओं द्वारा सघन अभियान चलाकर लक्षणों के आधार पर संभावित मरीजों को चिन्हित करने पर जोर दिया। वही टीबी के उपचाराधीन मरीजो को समय पर फॉलोअप करने, मरीज के परिवार के अन्य सभी सदस्यों की बलगम जांच पर ध्यान देने की बात कही।
इस दौरान पीएचएस विष्णु गुप्ता, माला राम, लैब टेक्नीशियन धीरज कुमार, मुकेश कुमार सहित आशा सहयोगिनी उपस्थित रही।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

रविवार को लॉकडाउन में फल सब्जियां एंव दवाई की दुकानें खुली रहेगी

  मनीष दवे IBN NEWS मोदरान :- राज्य सरकार के आदेशानुसार जालोर जिले के जसवंतपुरा …